महिलाओं की यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

महिलाओं की यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

महिलाओं में कई तरह के रोग होते है उनमें से एक है यूटीआई जो पुरूषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होता है। इसमें महिलाओं के यूरिन के रास्ते में इंफेक्शन हो जाता है जो उन्हें काफी तकलीफ होती है। ऐसी स्थिति में महिलाओं में चिड़चिड़ापन और तनाव होता है। इसकी वजह से वो काफी परेशान रहती हैं। अगर आप भी हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योकि आज हम कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी।

पढ़ें- प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स, सेहत भी फिट रहेगी

आपको बता दें कि यूरिन इंफेक्शन तब होता है जब मूत्राशय और उसकी नली संक्रमित हो जाती है। जिसे सामान्य भाषा में मूत्राशय में होने वाली सूजन कहा जाता है। यूरिन इंफेक्शन कई कारणों से हो सकता है। जिसमें लंबे समय से यूरिन रोके रखना, डायबिटीज, प्रेग्नेंसी, मोनोपॉज के समय इंफेक्शन आदि हो सकते है। 

यूरिन इंफेक्शन के लक्षण (Urin Infection Symptoms in Hindi):

  • बार-बार यूरिन आना
  • यूरिन कम आना
  • यूरिन करते समय जलन होना
  • पेट के निचले हिस्से में अधिक दर्द होना
  • बुखार
  • उल्टी जैसा महसूस होना
  • यूरिन से खून आना
  • गंदा और बदबूदार यूरिन आना

यूरिन इंफेक्शन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Urine Infection in Hindi):

सेब का सिरका

सेब का सिरका यूरिन इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका में एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसका सेवन करे। 

नारियल पानी

नारियल पानी आपके पेट को ठंडा रखने में मदद करता है। जिससे आपको यूरिन करते समय होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है।

हल्दी

काले तिल को अदरक के साथ पीस लें। इसके बाद इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे दिन में 3-4 बार खा लें।

चावल का पानी

अगर आपको अधिक जलन हो रही हैं तो आधा गिलास चावल का पानी में थोड़ी सी चीनी डालकर पी लें। इससे लाभ मिलेगा।

इलायची

यूरिन इंफेक्शन से इलायची काफी कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए 5-6 इलायची के दानों के निकालकर पीस लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच सौंठ का पाउडर मिला लें। इसके बाद इसमें सेंधा नमक और थोड़ा सा अनार का रस मिलाकर गुनगुने पानी के पी लें। 

दही

दही में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे आपके शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपको यूरिन इंफेक्शन में आराम मिलती है। दही के अलावा आप छाछ और दूध का सेवन भी कर सकते है। 

आंवला

एक चम्मच आंवला के पाउडर में 4-5 इलायची के दानों को डालकर पीस लें। इसके बाद इसका सेवन करे।

 

इसे भी पढ़ें-

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।